विंडोज 11 की समीक्षा: माइक्रोसॉफ्ट के सूक्ष्म परिवर्तन आपको पूछने, अपडेट करने या प्रतीक्षा करने के लिए मजबूर करते हैं?

[ad_1]

माइक्रोसॉफ्ट ने बनाया विंडोज 11 अक्टूबर 5 पर उपलब्ध है अधिकांश विंडोज 10 उपयोगकर्ताओं के लिए एक मुफ्त अपग्रेड के रूप में रोलिंग के आधार पर। अगर आपके पास विंडोज 8 है, आपको पहले विंडोज 10 में मुफ्त अपग्रेड प्राप्त करना होगाफिर विंडोज 11 डाउनलोड करें। आपसे पहले तय करें कि नया ओएस स्थापित करना है या नहींआइए इस बारे में बात करें कि अपग्रेड के बारे में हमें क्या पसंद है और क्या नहीं।

एक ऑपरेटिंग सिस्टम, चाहे वह आपके मैकबुक पर मैकओएस हो या आपकी स्मार्टवॉच पर Google का वेयर ओएस, उपयोगकर्ता के लिए जितना अधिक पारदर्शी होता है, उतना ही बेहतर होता जाता है। और वह उपयोगकर्ता आप हैं, लैपटॉप कीबोर्ड के सामने बैठे हैं या फ़ोन स्क्रीन पर टैप कर रहे हैं। तो क्षमा करें, यहां कोई स्पाइनल टैप “11 पर नहीं जाता” है। ऐसा ज्यादातर इसलिए है क्योंकि विंडोज 11 एक पीढ़ीगत छलांग की तुलना में विंडोज 10.5 की तरह अधिक महसूस करता है – ऐसा नहीं है कि इसमें वास्तव में कुछ भी गलत है।

शायद विंडोज 10 से विंडोज 11 में शिफ्ट करें सूक्ष्म लगता है क्योंकि विंडोज 8 से विंडोज 10 तक की छलांग इतनी विशाल थी। माइक्रोसॉफ्ट के लिए एक संपूर्ण संस्करण संख्या को छोड़ने के लिए काफी बड़ा है, यहां तक ​​​​कि। वह पीढ़ी एक ऐसे जहाज को ठीक करने के बारे में थी जो कुछ हद तक बंद हो गया था, टैबलेट क्षेत्र में बहुत दूर झुका हुआ था, सभी को यह समझाने की कोशिश कर रहा था कि विंडोज लैपटॉप और टैबलेट आईपैड की तरह शांत थे। वे नहीं हैं, और यह ठीक है: मैं एक विंडोज मशीन पर काम करता हूं, मैं एक पर बहुत सारे पीसी गेमिंग करता हूं, लेकिन जब मैं रात में बिस्तर पर समाचारों की सुर्खियों में आता हूं, तो यह एक आईपैड पर होता है।

अधिक पढ़ें: सरफेस प्रो 8 की समीक्षा: विंडोज 11 के लिए एक परिचित फ्लैगशिप

विंडोज 10 ने अनुकूल समीक्षाओं के साथ शुरुआत की और सभी के अच्छे गुणों में बना हुआ है क्योंकि यह अपने विचारों को आप पर थोपने की कोशिश करने के बजाय आप जो कुछ भी कर रहे थे, उसके रास्ते से हट गया। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह मुफ़्त था* – जिसमें यह इंगित करने के लिए एक तारांकन चिह्न शामिल है कि यह आमतौर पर गैर-प्राचीन पीसी वाले किसी भी व्यक्ति के लिए बिना लागत वाले अपग्रेड के रूप में उपलब्ध था।

2015 से पहले, विंडोज अपग्रेड में या तो कुछ पैसे खर्च होते थे, या यदि आपने एक नया लैपटॉप या डेस्कटॉप खरीदा था, तो नवीनतम ओएस अभी-अभी प्रीइंस्टॉल्ड आया था। Apple का OS X लगभग उसी समय एक समान फ्री-टू-अपग्रेड मॉडल में चला गया। सिस्टम बिल्डरों को छोड़कर, कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अलग से भुगतान करने का विचार मूल रूप से विलुप्त है। यह एक बड़ा बदलाव है जब आपको विंडोज 7 से विंडोज 8 में अपग्रेड करने के विशेषाधिकार के लिए माइक्रोसॉफ्ट को $ 120 सौंपना पड़ा था।

विंडोज 11 कौन प्राप्त कर सकता है?

संगत पीसी की सूची स्पष्ट रूप से मेरी अपेक्षा से थोड़ी संकरी है। आधार आवश्यकताएं 64-बिट प्रोसेसर, 4GB मेमोरी, 64GB स्टोरेज, UEFI सुरक्षित बूट और टीपीएम (विश्वसनीय मंच मॉड्यूल) 2.0. यह आखिरी है जो कुछ लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है, खासकर सस्ते लैपटॉप पर। यदि आपके पास सातवीं-जीन इंटेल कोर श्रृंखला से पुराना सीपीयू है (अब हम 11 वीं-जीन तक हैं), तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। अगर आप जांचना चाहते हैं, Microsoft PC स्वास्थ्य जाँच ऐप का उपयोग करें. वैसे भी विंडोज 11 को स्थापित करने के लिए वर्कअराउंड हैं, लेकिन अपने जोखिम पर उन लोगों के साथ आगे बढ़ें।

विंडोज-11-शुरू-1000x562

माइक्रोसॉफ्ट

दृष्टि संबंधी संकेत

अगर वहाँ है विंडोज 11 के बारे में एक बात जो तुरंत सामने आती है, यह यह है: प्रारंभ मेनू और टास्कबार अब डिफ़ॉल्ट रूप से बाईं ओर संरेखित होने के बजाय स्क्रीन के निचले भाग पर केंद्रित हैं। हां, यह सबसे बड़ा दृश्य और इंटरफ़ेस परिवर्तन है जिसे आप पहले दिन देखने जा रहे हैं। ज़रूर, नीचे और भी बहुत कुछ चल रहा है, लेकिन ऐसा लगता है कि यह UI शिफ्ट मुख्य रूप से आपको यह बताने के लिए है कि सतह के नीचे कुछ नया और अलग चल रहा है।

और विंडोज 11 में एक अच्छा सौदा चल रहा है। आकस्मिक या मुख्यधारा के उपयोगकर्ताओं के लिए, आपको इसके बारे में ज्यादा ध्यान देने की संभावना नहीं है, हालांकि ध्यान देने योग्य कुछ स्टैंडआउट अपग्रेड हैं।

अधिक पढ़ें: Microsoft सरफेस लैपटॉप स्टूडियो समीक्षा: स्क्रीन ही सब कुछ है

अपने विंडोज़ में कुछ Android प्राप्त करें

Chrome बुक के बड़े विक्रय बिंदुओं में से एक, जो Google के ChromeOS को चलाता है, यह है कि अधिकांश Chromebook लगभग किसी भी Android ऐप को चला सकते हैं, फ़ोन-केंद्रित पसंदीदा जैसे Instagram से लेकर मोबाइल गेम तक। यह Chromebook को केवल क्लाउड-आधारित ऐप्स तक सीमित रखने से अलग करता है और स्पष्ट रूप से आपके $300 या तो Chromebook में बहुत अधिक कार्यक्षमता जोड़ता है।

Microsoft Home windows 11 में समान कार्यक्षमता जोड़ रहा हैक्रोमबुक के साथ प्रतिस्पर्धा करने और विंडोज पीसी उपयोगकर्ताओं और एंड्रॉइड फोन उपयोगकर्ताओं के बीच अधिक बंधन बनाने के लिए, जैसे मैक और आईफ़ोन अनिवार्य रूप से बाध्य हैं।

परंतु… वह सुविधा विंडोज 11 के लॉन्च संस्करण के साथ शामिल नहीं है. आने वाले महीनों में इसका पूर्वावलोकन किया जाएगा, इसलिए मुझे उम्मीद नहीं थी कि 2022 में कुछ समय तक इसे पूरी तरह से बेक किए गए फीचर के रूप में जोड़ा जाएगा।

यह शर्म की बात है, क्योंकि Android ऐप्स तक आसान पहुंच शायद अधिकांश लोगों के लिए विंडोज 11 में सबसे बड़ा एकल व्यावहारिक परिवर्तन होने जा रहा था। ज़रूर, ऐसा करने के और भी बहुत से तरीके हैंब्लूस्टैक्स जैसे ऐप या यहां तक ​​कि माइक्रोसॉफ्ट के योर फोन ऐप का उपयोग करना, लेकिन यह रोजमर्रा के उपयोगकर्ताओं के लिए काफी आसान नहीं है।

windows-11-स्नैप-डेस्कटॉप-स्क्रीन-1000x562

माइक्रोसॉफ्ट

स्नैप समूह और एकाधिक डेस्कटॉप

खुली खिड़कियों का एक गुच्छा आसानी से व्यवस्थित करना ताकि आप जब चाहें उन्हें देख सकें और उन तक पहुंच सकें – और जब आप इसे नहीं करते हैं तो उन्हें छुपाएं – इसे लटकाए जाने के बाद आसान होता है। डेस्कटॉप पर विंडोज़ को प्रीसेट स्लॉट में स्नैप करने की क्षमता कुछ समय के लिए रही है, लेकिन नया स्नैप समूह और स्नैप लेआउट अपनी खिड़कियों को बंद करने के लिए कुछ नए तरीके पेश करें।

अधिकांश विंडो के ऊपरी दाएं कोने पर “अधिकतम करें” बटन पर होवर करके, आपको लेआउट विकल्पों का एक गुच्छा दिखाते हुए एक पॉप-अप मिलेगा। इन ऐप्स को छोटा करें, और आप टास्क बार में किसी भी स्नैप्ड विंडो आइकन पर मँडराकर, उन सभी को फिर से उसी सटीक स्पॉट में पॉप अप कर सकते हैं।

लेकिन … मैंने कोशिश की हर ऐप ने मुझे इसकी खिड़की को स्नैप करने की इजाजत नहीं दी। वेब ब्राउजर, सिस्टम टूल्स और कई अन्य यादृच्छिक कार्यक्रमों ने किया, लेकिन फोटोशॉप और स्टीम जैसे प्रोग्राम नहीं थे (उनके अधिकतम बटन पर मँडराते हुए स्नैपिंग विकल्प पॉप-अप मेनू की पेशकश नहीं करते थे)।

यदि आपके पास एक विशाल मॉनिटर है, तो कई मॉनिटरों का उपयोग करें या एक बार में कई पतले कटा हुआ वेब ब्राउज़र विंडो खोलने की आवश्यकता है, यह आसान हो सकता है। लैपटॉप स्क्रीन पर, आप आमतौर पर एक या दो विंडो को एक साथ नहीं देख रहे हैं।

एकाधिक डेस्कटॉप एक सामान्य MacOS सुविधा है, और आपके डिजिटल जीवन के कई पहलुओं को व्यवस्थित रखने का एक अच्छा तरीका है। उदाहरण के लिए, आप अपने सभी कार्य ऐप्स — ईमेल प्रोग्राम, ब्राउज़र, वीडियो कॉन्फ़्रेंस ऐप्स — एक डेस्कटॉप पर और अपने सभी गेमिंग ऐप्स दूसरे पर रख सकते हैं। मैक की तरह, आप उनके बीच हॉट-स्वैप करते हैं, यह वास्तव में सिर्फ एक बदलाव है कि आपके खुले ऐप्स की कल्पना कैसे की जाती है।

आप वास्तव में कर सकते हैं विंडोज 10 में भी ऐसा करें, लेकिन यह एक दर्द है. विंडोज 11 में, डेस्कटॉप के पास डिफ़ॉल्ट रूप से अपना टास्कबार आइकन होता है, और मैक की तुलना में कई डेस्कटॉप बनाना और व्यवस्थित करना और भी आसान होता है, जो कि ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप अक्सर सुनेंगे।

विजेट सूख?

प्रत्येक गैजेट-निर्माता को विजेट्स पसंद होते हैं, जिन्हें उपभोक्ता तकनीकी शब्दों में छोटे आइकन-जैसे ऐप के रूप में परिभाषित किया जाता है जो आमतौर पर आपके डिवाइस के UI पर कहीं एक समूह में बैठते हैं। आमतौर पर यह मौसम, स्टॉक की कीमतों, आपके नवीनतम ईमेल या कैलेंडर आइटम, या एक छोटी न्यूज़फ़ीड जैसी उपयोगी छोटी चीजें हैं। आपके iPhone और iPad में वे हैं, Android उपकरणों के पास हैं, Mac के पास हैं (स्क्रीन के दाईं ओर आमतौर पर छिपे हुए अधिसूचना बार के नीचे)। विंडोज़ में बिल्ट-इन विजेट्स भी हुआ करते थे। उन्हें गैजेट्स कहा जाता था और विंडोज 7 के साथ ही उनकी मृत्यु हो गई।

windows-11-विजेट्स-स्क्रीन-1000x563

माइक्रोसॉफ्ट

अब वे वापस आ गए हैं। प्लस साइड पर, अपने टास्कबार बटन के साथ, नए विजेट ढूंढना आसान है। बटन दबाएं और स्क्रीन के बाएं किनारे से एक अर्ध-पारदर्शी पैनल पॉप आउट हो जाता है। इसमें डिफ़ॉल्ट रूप से, मौसम के लिए विजेट, आपका आउटलुक कैलेंडर, वनड्राइव में आपके पास मौजूद तस्वीरें, एक टू डू सूची और कुछ अन्य हैं। आप सूची को थोड़ा सा अनुकूलित कर सकते हैं, लेकिन अभी के लिए बहुत अधिक विकल्प नहीं हैं। नीचे एक न्यूज़फ़ीड है जो ऐसा लगता है कि यह उन्हीं लोगों द्वारा क्यूरेट किया गया है जो Microsoft एज ब्राउज़र के लिए होम स्क्रीन पर समाचार क्यूरेट करते हैं। आप समाचार अनुभाग में मेनू आइकन पर क्लिक करके किसी भी विशिष्ट आउटलेट से कहानियां छिपा सकते हैं या फ़ीड को अनुकूलित करने के लिए “अपनी रुचियां प्रबंधित करें” बटन दबा सकते हैं, लेकिन डिफ़ॉल्ट रूप से, यह बहुत ही बुनियादी है। ढेर सारे खेल, फॉक्स न्यूज और सेलेब गपशप।

Microsoft टीम एकीकरण

क्या आप माइक्रोसॉफ्ट टीम का उपयोग करते हैं ज़ूम, फेसटाइम या गूगल हैंगआउट के बजाय? आप इसे प्राप्त करने और इसे थोड़ा तेज़ लॉन्च करने में सक्षम होंगे, क्योंकि यह अब पूरी तरह से विंडोज 11 में एकीकृत है। Microsoft के लिए काम करने वाले लोगों को छोड़कर मुझे कभी भी Microsoft Groups मीटिंग में आमंत्रित नहीं किया गया है।

यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि विंडोज उपयोगकर्ता अब नवीनतम आईओएस “किसी को भी आमंत्रित करें” सुविधा के साथ फेसटाइम मीटिंग में जा सकते हैं। स्पष्ट रूप से वीडियो मीटिंग माइंडशेयर (फेसशेयर?) के लिए बहुत प्रतिस्पर्धा है।

जीवन की अन्य गुणवत्ता में सुधार

जैसा कि मैं अक्सर अपने लेखन में सिस्टम टूल्स, सेटिंग्स मेनू या अन्य ऑन-स्क्रीन चीजों का जिक्र कर रहा हूं, मैं बहुत सारे स्क्रीन शॉट लेता हूं। एक मैक पर, यह आसान है – शिफ्ट + कमांड + 4. विंडोज़ में, ठीक है, यह इतना आसान कभी नहीं रहा। बिल्ट-इन स्निपिंग टूल, हालांकि, विंडोज 11 के तहत थोड़ा कम कष्टप्रद है। अब आप विंडोज + शिफ्ट + एस को हिट करके एक स्निप ले सकते हैं, हालांकि यह स्क्रीनशॉट को क्लिपबोर्ड पर कॉपी करता है, यह स्वचालित रूप से इमेज को सेव नहीं करता है, आप ‘अभी भी इसे मैन्युअल रूप से करना होगा।

एज ब्राउज़र में अब एक सुरक्षित किड्स मोड है जिसे ऊपरी दाएं कोने में आपकी प्रोफ़ाइल पर क्लिक करके एक्सेस करना आसान है, और इसे विभिन्न आयु समूहों के लिए अनुकूलित किया जा सकता है।

ऑटो एचडीआर — एक ऐसी सुविधा जो से स्थानांतरित हो गई है एक्सबॉक्स सीरीज एक्स – ऐसे गेम दें जो उच्च गतिशील रेंज का समर्थन नहीं करते हैं और अधिक एचडीआर-जैसे लुक के लिए प्रकाश, चमक और कंट्रास्ट को बढ़ावा देते हैं।

मैं Microsoft ऐप स्टोर के एक नए संस्करण की प्रतीक्षा कर रहा हूं, जो गेम स्टोर और वेब ब्राउज़र जैसी तृतीय-पक्ष सेवाओं के लिए अनुमति देगा। ओपेरा ब्राउज़र अब उपलब्ध है, जल्द ही एपिक गेम्स स्टोरफ्रंट की उम्मीद है। फ़ायरफ़ॉक्स या क्रोम, या लोकप्रिय स्टीम पीसी गेम स्टोरफ्रंट जैसे अन्य ब्राउज़रों पर कोई शब्द नहीं। अंतिम Android ऐप समर्थन, कम से कम शुरुआत में, Google Play के बजाय, Amazon-ब्रांड वाले Android ऐप स्टोर से आएगा।

विंडोज 11 किसे मिलना चाहिए?

नए विंडोज ओएस के मेरे गुनगुने आलिंगन के बावजूद, इसे छोड़ने का कोई अनिवार्य कारण नहीं है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि कोई भी नया पीसी ओएस एक अधूरी स्थिति में लॉन्च होता है, और सबसे अच्छे सुधार और सबसे पॉलिश संस्करण बाद में आते हैं, विन्डो 8.1 प्रति विंडोज 10 क्रिएटर्स एडिशन.

मैंने इस्तेमाल किया है विंडोज 11 के विभिन्न पूर्वावलोकन बनाता है महीनों के लिए कई पीसी में, अंतिम रिलीज बिल्ड के साथ, और यह ठीक रहा है, लगभग पूरी तरह से परेशानी मुक्त है, और मैंने कभी इसके बारे में कभी नहीं सोचा है विंडोज 10 पर वापस रोलिंग.

उस ने कहा, Microsoft कभी-कभी Microsoft होने वाला है। कुछ लंबे समय तक चलने वाली विंडोज़ परेशानियाँ इधर-उधर फंस गई हैं। पहली बार ओएस सेट करते समय, अनचेक करने के लिए अभी भी बहुत सारे डेटा-साझाकरण और विज्ञापन-वैयक्तिकरण चेकबॉक्स हैं, और अंतर्निहित एज ब्राउज़र अभी भी डिफ़ॉल्ट खोज इंजन सेटिंग्स को दबा देता है (डिफ़ॉल्ट खोज इंजन को बिंग से स्विच करने के लिए, कहते हैं, Google) कई सबमेनस गहरे। डिफ़ॉल्ट रूप से कौन से ऐप्स करते हैं, यह स्विच करना भी अब अधिक जटिल है; आपको सचमुच प्रत्येक फ़ाइल प्रकार — .htm, .html, आदि — एक-एक करके असाइन करना होगा। उम्मीद है कि यह किसी बिंदु पर सुव्यवस्थित हो जाएगा।

अगर आप कर रहे हैं नया लैपटॉप या डेस्कटॉप खरीदने जा रहे हैं आज के बाद किसी भी समय, यह संभवतः विंडोज 11 के साथ प्रीइंस्टॉल्ड आएगा। उस स्थिति में, आपको सचेत निर्णय लेने की आवश्यकता नहीं है, बस प्रवाह के साथ चलें। यदि आपके पास वर्तमान पीढ़ी का विंडोज लैपटॉप, टैबलेट या डेस्कटॉप है, तो आप विंडोज 11 को अभी या निकट भविष्य में कभी भी डाउनलोड और इंस्टॉल कर पाएंगे। इसे धीरे-धीरे रोल आउट किया जा रहा है, शायद उसी दिन डाउनलोडिंग की भारी भीड़ से बचने के लिए।

अंगूठे के एक सामान्य नियम के रूप में, मैं हमेशा सुझाव देता हूं कि आप कूदें नहीं और एक नया ओएस अपडेट डाउनलोड करने वाले ब्लॉक पर पहले व्यक्ति बनें, चाहे वह आपके लैपटॉप, फोन या टैबलेट के लिए हो। समस्याएँ अनिवार्य रूप से सामने आएंगी, यदि केवल प्रिंटर से लेकर चूहों से लेकर वीआर हेडसेट तक हार्डवेयर कॉन्फ़िगरेशन और एक्सेसरीज़ की जबरदस्त चौड़ाई के कारण, जिन्हें सही काम करने की आवश्यकता है।

उस ने कहा, विंडोज 11 के लिए परीक्षण व्यापक रहा है, और अब तक के मुख्य मुद्दे आइकन कैसे प्रदर्शित होते हैं, कुछ मेनू अजीबता और कभी-कभी फ़ाइल एक्सप्लोरर समस्याएं होती हैं।

इस विषय पर मेरा अंतिम शब्द, अभी के लिए: यदि आप पहले दिन विंडोज 11 को डाउनलोड/इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो इसके लिए जाएं। यदि आप कुछ सप्ताह (या कुछ महीने) प्रतीक्षा करना चाहते हैं, तो यह भी ठीक है।

[ad_2]

Supply hyperlink