स्थानीय किसान बने केमिस्ट: डैन फिट्स ने पेपरमिंट की खेती की, माउथवॉश, अन्य उत्पादों में इस्तेमाल के लिए तेल निकाला | खेत और Ranch

[ad_1]

सिर्फ इसलिए कि गर्मी लगभग खत्म हो गई है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके फूलों को मरना है।



हर साल एक या दो दिन के लिए, एक स्थानीय किसान विज्ञान में तल्लीन करने के लिए अपनी सामान्य खेती की दिनचर्या को अलग कर देता है। डैन फिट्स मुंह की देखभाल के उत्पादों में उपयोग के लिए पौधों के आवश्यक तेल को उठाने के लिए भाप आसवन प्रक्रिया की देखरेख करने के लिए अभी भी अपने टकसाल पर खड़ा है।

“यह सब सरल विचार है, यह इतना जटिल नहीं है,” फिट्स ने कहा। “आपको बस इसे स्थापित करना है और यह सुनिश्चित करना है कि यह सब उस तरह से काम कर रहा है जैसा इसे होना चाहिए।”







स्थानीय किसान बने रसायनज्ञ: डैन फिट्स फार्म पेपरमिंट तेल निकालता है

भाप आसवन द्वारा पुदीने की पत्तियों से आवश्यक तेल निकालने के बाद डैन फिट्स एक टब से भाप छोड़ते हैं। फिट्स ऑयल बैरल को लैबबीमिंट मिंट कंपनी को भेजता है जहां गोंद, माउथवॉश और टूथपेस्ट प्रकार के उत्पादों में उपयोग करने से पहले इसकी शुद्धता का परीक्षण किया जाएगा।


निकोल हेल्ड तस्वीरें, स्टार-हेराल्ड


मेलबेटा क्षेत्र में फिट्स फार्म मकई, सूखे खाद्य बीन्स और चुकंदर और जब उन्होंने पेपरमिंट घास का मैदान संभाला तो उन्हें बॉक्स के बाहर काम करने का मौका मिला।

“ठीक है, लंबी कहानी छोटी, एक लड़का जो यहाँ पला-बढ़ा था, इडाहो गया और टकसाल के बारे में सीखा, वह यहाँ वापस आया और इसे शुरू किया,” बेकी फिट्स ने कहा। “वह इसे फाड़ने वाला था और हमने इसे अपने कब्जे में ले लिया।”

पेपरमिंट का पौधा एक बारहमासी है जो कई अन्य फसलों की तरह rhizomes, या जड़ों द्वारा लगाया जाता है, बीज नहीं लगाया जाता है।

लोग पढ़ भी रहे हैं…







स्थानीय किसान बने रसायनज्ञ: डैन फिट्स फार्म पेपरमिंट तेल निकालता है

भाप आसवन द्वारा पुदीने की पत्तियों से आवश्यक तेल निकालने के बाद डैन फिट्स एक टब से भाप छोड़ते हैं। फिट्स ऑयल बैरल को लैबबीमिंट मिंट कंपनी को भेजता है जहां गोंद, माउथवॉश और टूथपेस्ट प्रकार के उत्पादों में उपयोग करने से पहले इसकी शुद्धता का परीक्षण किया जाएगा।


निकोल हेल्ड तस्वीरें, स्टार-हेराल्ड


“सबसे बड़ा निवेश संयंत्र शुरू हो रहा है,” बेकी फिट्स ने कहा। “आप हर साल पौधे नहीं लगाते हैं, यह अल्फाल्फा की तरह वापस आता है। आप बीज द्वारा नहीं लगाते हैं, आदर्श रूप से आपको पौधे लगाने के लिए प्रमाणित जड़ों का उपयोग करना होगा। हमने कुछ रोपण किया है और हमने एकड़ का विस्तार किया है।”

फिट्स ने मूल पुदीना घास का मैदान ले लिया है जो मेलबेटा के पूर्व में है और धीरे-धीरे कुछ एकड़ को जोड़कर 33 फसल योग्य एकड़ तक पहुंच गया है।

पेपरमिंट और स्पीयरमिंट के पौधे ज्यादातर व्यावसायिक रूप से इडाहो, ओरेगन और वाशिंगटन में उगाए जाते हैं। डैन फिट्स ने कहा कि पौधे को वास्तव में पानी पसंद है, और पैनहैंडल में मौसम की स्थिति पौधे और समय पर फसल के लिए मुश्किल हो सकती है।







स्थानीय किसान बने रसायनज्ञ: डैन फिट्स फार्म पेपरमिंट तेल निकालता है

डैन फिट्स एक बर्तन की ओर इशारा करते हैं जहां ठंडे संघनन कक्ष से गुजरने के बाद टकसाल का तेल स्वाभाविक रूप से पानी से अलग हो रहा है। तेल धीरे-धीरे सतह पर बुदबुदाता है जबकि अधिक घने पानी के अणु तल पर बस जाते हैं।


निकोल हेल्ड/स्टार-हेराल्ड


“आमतौर पर वसंत ऋतु में, हमें जाने के लिए पर्याप्त पानी मिलता है, लेकिन इस साल यह तब तक बढ़ना शुरू नहीं हुआ जब तक हम सिंचाई नहीं कर सके,” उन्होंने कहा।

पुदीने के पौधे प्रकृति में अल्फाल्फा के पौधे के समान होते हैं और उसी प्रकार के उपकरणों से कटाई की जाती है। अल्फाल्फा के विपरीत, पुदीना साल में केवल एक बार ही काटा जाता है। मौसम की स्थिति के आधार पर, फिट्स आमतौर पर अगस्त के अंत में पुदीना स्वाहा करते हैं लेकिन इस साल यह लगभग दो सप्ताह बाद था।

“फसल पौधे पर निर्भर करती है – यह बड़ा होता है, लेटता है, फिर से बढ़ता है और फिर फसल खिलने से ठीक पहले होती है,” फिट्स ने कहा।

पेपरमिंट प्लांट की कमोडिटी यह आवश्यक तेल है जो पत्तियों के नीचे की तरफ पाया जाता है। फसल का समय मौसम के अनुसार बदला जा सकता है क्योंकि देर से होने वाली भारी वर्षा संभावित रूप से तेल को बहा सकती है।

एक बार जब फसल का दिन निर्धारित हो जाता है, तो पौधे को हवा की पंक्तियों में घास के समान काट दिया जाता है। पुदीने के पौधे को तब तक सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है जब तक कि वह मुरझाने न लगे, लगभग आधा समय अल्फाल्फा नीचे छोड़ दिया जाता है।

जब गिरा हुआ पौधा मुरझाने के करीब होता है, तो एक चारा हार्वेस्टर उठाता है और पंक्तियों को काटता है, टकसाल को वैगनों या टबों में शूट करता है जो भाप आसवन के लिए तैयार किए जाते हैं। टबों को सील कर दिया जाता है और एक मोबाइल में ले जाया जाता है जहां तेल निकाला जाएगा।

फिट्स ने कहा, “अभी भी क्या असामान्य है कि हम इसे कहीं भी ले जा सकते हैं, इसे केवल पानी के स्रोत की जरूरत है।”

पानी के अलावा, जनरेटर और बॉयलर चलाने के लिए अभी भी डीजल ईंधन का उपयोग करता है।

अद्वितीय अभी भी एक समय में चार टब का समर्थन कर सकता है, प्रत्येक को भाप का उपयोग करके संसाधित करने में लगभग 90 मिनट लगते हैं। 20 पाउंड दबाव तक पहुंचने के लिए गर्म पानी को बंद टब के फर्श में डाला जाता है।

फिट्स ने समझाया, “हम (तेल) टूटने तक 20 पाउंड दबाव से शुरू करते हैं, फिर वापस आ जाते हैं और इसे धीमी गति से पकाते हैं।”

भाप पुदीने की पत्ती को गर्म करके पौधों के आवश्यक तेल को छोड़ती है जो जल वाष्प के साथ मिल जाएगा। फिर टब के ऊपर से भाप एकत्र की जाती है।

तेल और पानी मिश्रित वाष्प स्वाभाविक रूप से गर्म टब से बाहर निकलते रहते हैं जहां इसे ठंडे संघनक कक्षों में फ़नल किया जाता है। वाष्प संघनक बर्तन में ठंडे पानी से घिरी कुंडलियों से होकर बहती है।

“मैं हमेशा प्रवाह को सही रखने के लिए गेज के साथ खिलवाड़ कर रहा हूं, जहां मैं चाहता हूं वहां तापमान बनाए रखें,” फिट्स ने कहा। “कम प्रवाह के लिए, पानी बहुत गर्म हो जाता है, यह पकना शुरू हो जाता है और बहुत ठंडा हो जाता है, यह भी ऐसा करेगा।”

ठंडा पानी भाप को वापस तेल/पानी के तरल मिश्रण में बदल देता है। स्पष्ट तरल ठंडे संघनक कक्षों से अलग होने के लिए एक बर्तन में बहता है। पानी के अणु तेल की तुलना में सघन होते हैं इसलिए दोनों स्वाभाविक रूप से अलग हो जाते हैं। पेपरमिंट ऑयल के महीन बुलबुले धीरे-धीरे तरल पूल की सतह पर आ जाते हैं और पानी तल पर जम जाता है।

एक बार जब अलग किया हुआ तेल बर्तन के शीर्ष के पास एक टोंटी तक पहुँच जाता है, तो फ़िट्स अंतिम उत्पाद को बंद करने के लिए प्रवाह को बढ़ाता है और इसे भंडारण बैरल में फ़नल करता है।

भाप आसवन प्रक्रिया से पानी को जमीन में पंप किया जाता है और टकसाल के उप-उत्पाद का उपयोग वसंत ऋतु में खेतों में खाद के लिए किया जाता है।

शुद्ध टकसाल तेल के बैरल को इडाहो में लाया जाता है और गम, माउथवॉश और टूथपेस्ट जैसे उत्पादों के लिए पेपरमिंट और स्पीयरमिंट आवश्यक तेलों की आपूर्ति करने वाली कंपनी लैबबीमिंट को अनुबंध पर बेचा जाता है।

बेकी फिट्स ने कहा, “जब आप इसे काटते हैं तो आप टकसाल को सूंघ सकते हैं, फिर डैन इसे पकाते समय यह बहुत शक्तिशाली होता है, यह वास्तव में आपके साइनस को साफ करता है।”

टकसाल की पैदावार की गणना गैलन तेल द्वारा की जाती है और तेल के पाउंड द्वारा बेची जाती है। फिट्स का पेपरमिंट फील्ड आमतौर पर प्रति एकड़ 90 पाउंड तेल का उत्पादन करता है।

डैन फिट्स ने कहा, “कटाई के लिए गर्म और शुष्क एक अच्छी स्थिति है, लेकिन जहां यह इतना गर्म और सूखा है, वहां पैदावार कम होगी।” “यह वास्तव में शुष्क, गर्म मौसम के साथ हमारा लगातार तीसरा वर्ष है इसलिए हम बदलाव के लिए तैयार हैं।”

[ad_2]

Supply hyperlink